क्या टीम इंडिया तोड़ देगी 2017 में सबसे ज्यादा टी-20 मैच जीतने का पाकिस्तान का रिकॉर्ड


भारतीय टीम ने ट्वेंटी 20 सीरीज का शानदार आगाज करते हुए पहले मुकाबले में श्रीलंका को 93 रन से हरा दिया। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज में भारत को पहले मैच में जीत नहीं मिली थी। लिहाजा, इस बार विजयी आगाज करना भारतीय टीम के लिए वाकई सुखद रहा। इस जीत के साथ ही भारत ने इस साल सबसे ज्यादा ट्वेंटी 20 मैच जीतने के मामले में अफगानिस्तान की बराबरी कर ली है। अब सिर्फ पाकिस्तान ही टीम इंडिया से आगे है।


श्रीलंका पर यह जीत 2017 में भारतीय टीम की टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सातवीं जीत है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के सात जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। भारत को 11 मैचों में तो अफगानिस्तान को 10 मैचों में सातवीं जीत मिली। इस सूची में सबसे आगे पाकिस्तान की टीम है। पाकिस्तान ने 2017 में 10 ट्वेंटी 20 इंटरनेशनल मैचों में से आठ में जीत हासिल की है। वहीं, उसे दो में हार का सामना करना पड़ा है।

अगर भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ सीरीज 3-0 से जीत लेती है तो वह इस साल सबसे ज्यादा ट्वेंटी 20 मैच जीतने वाली टीमों में पाकिस्तान से आगे हो जाएगी। फिर भारतीय टीम के नाम 13 मैचों में 9 जीत हो जाएगी। भारत को 2017 में टी-20 में जो सात जीत मिली है उसमें से दो तो श्रीलंका के खिलाफ ही मिली है। भारत ने इस साल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को भी दो-दो बार हराया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को एक जीत मिली है। इस ट्वेंटी 20 सीरीज के साथ इस साल भारतीय टीम के इंटरनेशनल मुकाबले खत्म हो जाएंगे। अगले साल की शुरुआत में भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाना है। वहीं टीम इंडिया टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों फॉर्मेट में सीरीज खेलेगी।