Monday, 25 December 2017

2017 में टीम इंडिया ने किसे कितनी बार हराया



साल 2017 खत्म हो गया और इसमें टीम इंडिया ने तीनों फॉर्मेट मिलाकर सबसे ज्यादा 37 मैच जीते हैं। इस साल इतने मैच कोई और टीम नहीं जीत सकी है। 24 जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका दूसरे और 23 जीत के साथ इंग्लैंड तीसरे स्थान पर है। पाकिस्तान को 22 जीत मिली और वह चौथे स्थान पर है। चलिए इसी बात पर हम जान लेते हैं कि इस साल भारत ने सबसे ज्यादा किसे हराया है।




 दक्षिण अफ्रीकी और पाकिस्तान पर 1-1 जीत
इस साल भारत ने दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान को एक-एक मैचों में हराया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक ही मैच खेले। पाकिस्तान के खिलाफ दो मुकाबले खेले। ये दोनों मैच आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में खेले थे। 

बांग्लादेश को दो और वेस्टइंडीज को तीन बार हराया
टीम इंडिया ने 2017 में बांग्लादेश को दो और वेस्टइंडीज को तीन मैचों में हराया। बांग्लादेश पर दो जीत में एक टेस्ट मैच में मिली जीत भी शामिल है। 

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को चार-चार बार हराया
इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत ने 2017 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमों को चार-चार बार हराया। ये दोनों ही टीमें भारत दौरे पर आई थी। 

ऑस्ट्रेलिया को सात बार हराया
भारत ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया को सात बार हराया। इसमें चार टेस्ट मैचों की सीरीज में दो जीत शामिल है। चार जीत वनडे सीरीज में मिली। वहीं, एक जीत ट्वेंटी 20 मैच में मिली। 

श्रीलंका को 15 बार हराया
भारत ने इस साल सबसे ज्यादा जिस टीम को हराया है वह श्रीलंका है। भारत ने श्रीलंका को 15 बार हराया। इसमें टेस्ट मैच में चार बार, वनडे में सात बार और टी-20 में चार बार हराया।