Wednesday, 20 December 2017

26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे क्यों कहते हैं


ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होगा। इसी दिन दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच पोर्ट एलिजाबेथ में डे-नाइट टेस्ट मैच भी खेला जाएगा। जैसा कि आप जानते होंगे ये दोनों ही टेस्ट मैच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच हैं। वास्तव में 26 दिसंबर को होने वाले हर मैच को बॉक्सिंग डे मैच कहते हैं। क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों कहा जाता है।


बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का बॉक्सिंग के खेल से कोई लेना-देना नहीं है। इसका संबंध क्रिसमस के त्योहार से है। पश्चिमी देशों में क्रिसमस के अगले दिन बक्से (बॉक्स) में भर के गिफ्ट बांटने की परंपरा रही है। आम तौर पर ये गिफ्ट बच्चों और गरीबों में बांटे जाते हैं। बॉक्सिंग डे नाम इसी बॉक्स से आया है। इंग्लैंड में इस समय क्रिकेट का सीजन नहीं होता है। लिहाजा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में जब भी कोई मैच इस दिन होता है तो उसे बॉक्सिंग डे मैच कहते हैं। ऑस्ट्रेलिया में यह टेस्ट मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाता है।

ऑस्ट्रेलिया ने 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला था। उस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पारी और 18 रन से जीत हासिल की थी। भारत ने आखिरी बार 2014 में ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिगं डे टेस्ट मैच खेला था। वह मैच ड्रॉ रहा था।