दक्षिण अफ्रीका में रोहित शर्मा, रहाणे और पंड्या में कोई एक होगा बाहर



टीम इंडिया का होम सीजन समाप्त हो चुका है। अब अगला चैलेंज दक्षिण अफ्रीका में है। वहां 5 जनवरी से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मैच खेला जाएगा। हालांकि, इस टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग इलेवन का चुनाव करना कप्तान विराट कोहली के लिए बिल्कुल आसान नहीं होगा। स्थिति ऐसी आ गई है कि शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा, विदेश में सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और टीम संतुलन के लिए जरूरी ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या में से किसी दो को ही प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। चलिए जान लेते हैं कि ऐसी स्थिति क्यों आ रही है और इसका समाधान क्या हो सकता है।



भारतीय टेस्ट टीम के प्लेइंग इलेवन में टॉप-4 की जगह तय है। नंबर एक पर शिखर धवन, नंबर दो पर मुरली विजय, नंबर तीन पर चेतेश्वर पुजारा और नंबर चार पर विराट कोहली बल्लेबाजी करने उतरेंगे। इसी तरह नंबर-7 से नंबर-11 तक के खिलाड़ी भी लगभग तय हैं। इन नंबरों पर विकेटकीपर रिद्धमान साहा, कोई एक स्पिनर और तीन तेज गेंदबाज खेलेंगे।

मौजूदा समय में फिलहाल नंबर-5 और नंबर-6 पर कौन आएगा यह तय नहीं है। इन दो नंबरों पर अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या की दावेदारी है। अगर विराट सिर्फ चार गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला करेंगे तो रहाणे और रोहित दोनों को मौका मिलेगा। ऐसे में पंड्या बाहर हो जाएंगे। अगर विराट पांच गेंदबाज के साथ जाते हैं तो पंड्या टीम में शामिल होंगे और रहाणे व रोहित में से एक बाहर होगा।

प्लेइंग इलेवन, संभावना-1 (चार गेंदबाज के साथ)
शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और उमेश यादव। 

प्लेइंग इलेवन, संभावना-2 (पांच गेंदबाज के साथ)
शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, रिद्धमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।