दक्षिण अफ्रीका में जोरदार प्रदर्शन के बाद अब टीम इंडिया श्रीलंका में टी-20 ट्राई सीरीज निदाहास ट्रॉफी में हिस्सा लेने वाली है। 6 मार्च से शुरू हो रही इस सीरीज में भारतीय टीम अगर चार मैच जीतने में सफल रहती है तो वह टी-20 में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों की सूची में दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ कर दूसरे नंबर पर आ जाएगी।

भारत ने अब तक जीते हैं इतने मैच

टीम इंडिया ने ट्वेंटी 20 क्रिकेट में अब तक 94 मैच खेले हैं। इसमें से उसे 57 में जीत मिली है। 34 में हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच टाई रहा है और दो बेनतीजा रहे हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने इस फॉर्मेट में अब तक 103 मैच खेले हैं। इसमें उसे 60 में जीत मिली है। 42 में हार का सामना करना पड़ा है। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। इस तरह चार मैच जीतते ही टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ देगी।

पाकिस्तान है सबसे आगे

टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम है। पाकिस्तान की टीम ने इस फॉर्मेट में अब तक 123 मैच खेले हैं। इसमें से उसे 74 टी-20 मैचों में जीत मिली है। 46 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। तीन मुकाबले टाई रहे हैं।

इस मामले में भारत की टीम पाक से आगे

पाकिस्तान ने ज्यादा मैच जरूर जीते हैं लेकिन यह भी ध्यान रखना होगा कि उसने मैच भी बहुत ज्यादा खेले हैं। पाकिस्तान की जीत/हार का औसत 1.608 है। वहीं, भारत की जीत/हार का औसत 1.676 है। यानी जीत/हार के औसत के मामले में टीम इंडिया पाकिस्तान से आगे है।